Emergency पर स्पीकर Om Birla के 2 मिनट के मौन से विरोध प्रदर्शन

New Delhi: आज Om Birla के दोबारा लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद प्रतिद्वंद्वियों के बीच मुस्कान और हाथ मिलाने का दौर शुरू हो गया।

हालांकि, सौहार्दपूर्ण क्षण थोड़े समय के लिए ही रहे और नवनिर्वाचित स्पीकर द्वारा “आपातकाल के काले दिनों” का जिक्र करने और 2 मिनट का मौन रखने के आह्वान के बाद अराजकता फिर से लौट आई।

विपक्ष के नेता राहुल गांधी Om Birla के पास आए और बधाई दी

तीन बार सांसद रह चुके श्री बिरला के ध्वनि मत से दोबारा चुने जाने के तुरंत बाद विपक्ष के नेता राहुल गांधी उनके पास आए और उन्हें बधाई दी। श्री गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी हाथ मिलाया। इसके बाद संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू के साथ दोनों नेताओं ने श्री बिरला को स्पीकर की कुर्सी तक पहुंचाया।

Om Birla को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी “मीठी मुस्कान पूरे सदन को खुश रखती है”। प्रधानमंत्री ने कहा, “यह सम्मान की बात है कि आप दूसरी बार इस कुर्सी पर चुने गए हैं।” विपक्षी नेताओं ने भी अध्यक्ष को बधाई दी, लेकिन एक तीखा संदेश भी दिया कि विपक्ष को बोलने की अनुमति दी जानी चाहिए, क्योंकि वे भी लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करते हैं।

भारत के लोग विपक्ष से संविधान की रक्षा करने की उम्मीद करते हैं: Rahul Gandhi

“सवाल यह नहीं है कि सदन कितनी कुशलता से चलाया जाता है। सवाल यह है कि भारत की आवाज़ को कितना सुना जा रहा है। इसलिए यह विचार कि आप विपक्ष की आवाज़ को दबाकर सदन को कुशलतापूर्वक चला सकते हैं, एक गैर-लोकतांत्रिक विचार है। और इस चुनाव ने दिखाया है कि भारत के लोग विपक्ष से संविधान की रक्षा करने की उम्मीद करते हैं,” श्री गांधी ने कहा, जो अब विपक्ष के नेता हैं।

विपक्षी बेंचों के कई नेताओं ने अपने बधाई संदेशों में पिछले कार्यकाल में सांसदों के सामूहिक निलंबन का भी ज़िक्र किया। सदन को संबोधित करते हुए, श्री बिरला ने कहा कि सभी सदस्यों को राष्ट्र के लिए मिलकर काम करना चाहिए। सदन में मर्यादा बनाए रखने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि संसद (सदन) में विरोध और सड़क (सड़क) पर विरोध के बीच अंतर होना चाहिए।

यह भी पढ़े: UGC-NET का प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था: Dharmendra Pradhan

इसके बाद उन्होंने सदस्यों से आपातकाल के “काले दिनों” की 50वीं वर्षगांठ मनाने के लिए दो मिनट का मौन रखने को कहा। इस पर विपक्षी सदस्यों ने हंगामा किया और सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

इस वर्ष आपातकाल की 50वीं वर्षगांठ है

भाजपा सूत्रों के अनुसार, इस वर्ष आपातकाल की 50वीं वर्षगांठ है। एक सूत्र ने कहा, “सभी ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना हमारा सामूहिक कर्तव्य है। संविधान के प्रति जागरूकता तभी मजबूत होगी जब युवा पीढ़ी लोकतंत्र के बारे में जानेगी।”

अध्यक्ष की आपातकाल संबंधी टिप्पणी पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि यह “दुर्भाग्यपूर्ण” है कि अध्यक्ष ने “विभाजनकारी” बयान देकर आम सहमति की भावना को कमजोर किया। उन्होंने कहा, “यह आवश्यक नहीं था। यह 49 साल पहले की बात है। अगर आपको उस दिन इस हद तक जाना पड़े जिस दिन संदेश सहयोग और आम सहमति का था, तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है।”

विपक्ष के उम्मीदवार को 232 सांसदों का समर्थन प्राप्त

स्वतंत्रता के बाद लोकसभा अध्यक्ष के लिए यह केवल तीसरा चुनाव था। कांग्रेस द्वारा चुनाव लड़ने के लिए मजबूर करने और अपने आठ बार के सांसद के सुरेश को चुनौती देने के बाद मतदान हुआ। हालांकि, संख्या स्पष्ट रूप से श्री बिड़ला के पक्ष में थी। एनडीए उम्मीदवार Om Birla को 297 सांसदों का समर्थन प्राप्त था, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार को 232 सांसदों का समर्थन प्राप्त था।

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव आम तौर पर सर्वसम्मति से किया जाता है। इस बार सरकार ने विपक्षी दलों से समर्थन मांगा था। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तब जवाब दिया था कि अगर विपक्ष से उपसभापति की नियुक्ति होती है तो वह एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।

अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया उपसभापति से पहले की जाती है

हालांकि, सरकार ने यह स्पष्ट किया कि वह फिलहाल उपसभापति पद या विपक्ष के दावे पर विचार नहीं कर रही है। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, “हमने उनसे अध्यक्ष के लिए समर्थन की अपील की, लेकिन उन्होंने कहा कि वे इसका समर्थन करेंगे, लेकिन उन्हें उपसभापति का पद चाहिए। हमने उनसे कहा कि दोनों पदों के लिए चुनाव की प्रक्रिया अलग-अलग है। अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया उपसभापति से पहले की जाती है। इसलिए दोनों को मिलाना सही नहीं है।”

श्री गांधी ने कल सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री सहयोग की बात करते हैं, लेकिन अलग तरीके से काम करते हैं। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जो विपक्षी दलों से समर्थन के लिए संपर्क कर रहे थे, ने श्री खड़गे को कोई जवाब नहीं दिया।

प्रधानमंत्री सहयोग मांग रहे हैं लेकिन हमारे नेता का अपमान हो रहा है: Rahul Gandhi

“राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया और उनसे समर्थन देने को कहा…पूरे विपक्ष ने कहा कि हम समर्थन करेंगे लेकिन परंपरा यह है कि उपसभापति हमारी तरफ से होना चाहिए। राजनाथ सिंह ने कहा कि वह वापस फोन करेंगे…लेकिन उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया…प्रधानमंत्री सहयोग मांग रहे हैं लेकिन हमारे नेता का अपमान हो रहा है।”

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पिछली लोकसभा में उपसभापति का पद खाली था, जो परंपरागत रूप से विपक्षी सांसद को दिया जाता है। उससे पहले वाली लोकसभा में भाजपा ने अपने सहयोगी एआईएडीएमके के एम थंबी दुरई को नामित किया था।

यह भी पढ़े: बंगाल ट्रेन दुर्घटना को लेकर INDIA ब्लॉक ने सरकार की आलोचना की: ‘केवल चुनावों की चिंता है’

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.