Rahul Gandhi ने 5 महीनों में शेयर निवेश से 40 लाख से अधिक का मुनाफा कमाया: रिपोर्ट

New Delhi: आंकड़ों से पता चला है कि विपक्ष के नेता Rahul Gandhi ने पिछले पांच महीनों में अपने शेयर निवेश से 46.49 लाख रुपये का मुनाफा कमाया है।

यह खुलासा ऐसे समय में हुआ है जब कांग्रेस नेता मोदी 3.0 के दौर में भारतीय शेयर बाजारों की वृद्धि पर संदेह जताते रहे हैं। समाचार एजेंसी आईएएनएस ने बताया कि शेयर बाजार में राहुल गांधी के पोर्टफोलियो की गणना करीब 4.33 करोड़ रुपये (15 मार्च, 2024 तक) से बढ़कर करीब 4.80 करोड़ रुपये (12 अगस्त, 2024 तक) हो गई है।

इस मुनाफे की गणना राहुल गांधी द्वारा रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र के लिए लोकसभा चुनाव में दाखिल किए गए नामांकन में बताए गए शेयरों के आधार पर की गई थी। राहुल गांधी ने हाल ही में आरोप लगाया था कि भारतीय शेयर बाजार में “काफी जोखिम है, क्योंकि शेयर बाजार को नियंत्रित करने वाली संस्थाएं समझौतावादी हैं”।

Rahul Gandhi ने कौन से शेयर खरीदे हैं?

इस पोर्टफोलियो में एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, दीपक नाइट्राइट, डिविस लैब्स, जीएमएम फॉडलर, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस, आईटीसी, टीसीएस, टाइटन, ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स ऑफ इंडिया और एलटीआई माइंडट्री के शेयर शामिल हैं। राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में करीब 24 शेयर शामिल हैं, जिनमें से उन्हें फिलहाल सिर्फ चार कंपनियों- एलटीआई माइंडट्री, टाइटन, टीसीएस और नेस्ले इंडिया में घाटा हो रहा है।

इसके अलावा, वर्टोज एडवरटाइजिंग लिमिटेड और विनाइल केमिकल्स जैसी कई छोटी कंपनियों के शेयर भी कांग्रेस नेता के पोर्टफोलियो में शामिल हैं। वर्टोज एडवरटाइजिंग लिमिटेड में कॉरपोरेट एक्शन के कारण इस कंपनी के शेयरों की संख्या बढ़कर 5,200 हो गई, जो 15 मार्च 2024 को 260 थी, जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है।

मोदी 3.0 में शेयर बाजार और राहुल गांधी के आरोप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। पिछले कुछ महीनों में सेंसेक्स और निफ्टी ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और नई ऊंचाईयों पर पहुंच गए हैं।

राहुल गांधी ने रविवार को एक वीडियो संदेश में अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग द्वारा सेबी प्रमुख के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जेपीसी जांच की मांग की। उन्होंने दावा किया कि “छोटे खुदरा निवेशकों की संपत्ति की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार प्रतिभूति नियामक की ईमानदारी को उसके अध्यक्ष के खिलाफ आरोपों से गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा है”।

उन्होंने एक स्व-निर्मित वीडियो संदेश में कहा, “विपक्ष के नेता के रूप में यह मेरा कर्तव्य है कि मैं आपके ध्यान में लाऊं कि भारतीय शेयर बाजार में एक महत्वपूर्ण जोखिम है क्योंकि शेयर बाजार को नियंत्रित करने वाली संस्थाएं समझौता कर चुकी हैं। अडानी समूह के खिलाफ एक बहुत ही गंभीर आरोप अवैध शेयर स्वामित्व और ऑफशोर फंड का उपयोग करके मूल्य हेरफेर का था।”

हालांकि, निवेशकों ने हिंडनबर्ग के आरोपों को खारिज कर दिया क्योंकि सोमवार को बेंचमार्क सूचकांक काफी हद तक सपाट रहे।

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

केडियानॉमिक्स के संस्थापक और सीईओ सुशील केडिया ने कहा कि शॉर्ट-सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग का पर्दाफाश 18 महीने पहले हुआ था, जब उन्होंने अडानी समूह के बारे में बड़े-बड़े दावे किए थे और सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच में कुछ भी नहीं मिला। सेबी ने प्रतिभूति बाजार के नियमों का उल्लंघन करने के लिए रिसर्च फर्म को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था।

केडिया ने आईएएनएस से कहा, “अब 18 महीने बाद हिंडनबर्ग अचानक सोशल मीडिया पर आकर दावा कर रही है कि उनके पास भारत के बारे में कुछ बड़ा है। इसका उद्देश्य खुदरा निवेशकों का भरोसा तोड़कर भारतीय शेयर बाजार को नष्ट करना था।” इस साल की शुरुआत से अब तक सेंसेक्स ने करीब 11 फीसदी और निफ्टी ने करीब 12 फीसदी का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.