Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

नई दिल्ली: BJP के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता (एलओपी) Rahul Gandhi की भारतीय नागरिकता रद्द करने के लिए उनके प्रतिनिधित्व पर निर्णय लेने के लिए गृह मंत्रालय (एमएचए) को निर्देश देने की मांग करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

बार एंड बेंच के अनुसार, अधिवक्ता सत्य सभरवाल द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए स्वामी ने मूल रूप से 2019 में गृह मंत्रालय को पत्र लिखा था।

Rahul Gandhi की राष्ट्रीयता ब्रिटिश बताई गई

उन्होंने आरोप लगाया कि 2003 में यूनाइटेड किंगडम में पंजीकृत बैकऑप्स लिमिटेड नामक एक कंपनी के निदेशक और सचिव के रूप में राहुल गांधी थे। स्वामी ने दावा किया कि 10 अक्टूबर, 2005 और 31 अक्टूबर, 2006 को दायर कंपनी के वार्षिक रिटर्न में राहुल की राष्ट्रीयता ब्रिटिश बताई गई थी। इसके अलावा, 17 फरवरी, 2009 को कंपनी के विघटन आवेदन में फिर से राहुल की राष्ट्रीयता ब्रिटिश बताई गई।

स्वामी ने दावा किया कि यह स्थिति भारत के संविधान के अनुच्छेद 9 और भारतीय नागरिकता अधिनियम, 1955 का उल्लंघन करती है। भारत के संविधान के अनुच्छेद 9 में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति भारत का नागरिक नहीं होगा या उसे भारत का नागरिक नहीं माना जाएगा यदि उसने स्वेच्छा से किसी विदेशी राज्य की नागरिकता प्राप्त की है।

स्वामी ने एक्स पर लिखा, “मेरे सहयोगी अधिवक्ता सत्य सभरवाल ने गृह मंत्रालय द्वारा राहुल गांधी पर मुकदमा चलाने और यह बताने में विफलता पर एक जनहित याचिका दायर की है कि उनकी भारतीय नागरिकता क्यों न छीन ली जाए। राहुल गांधी ने गृह मंत्रालय को जवाब देने से इनकार कर दिया है, इसलिए जनहित याचिका दायर की गई है। मैं सहयोगी विशेष कनोरिया का भी धन्यवाद करता हूं।”

29 अप्रैल, 2019 को गृह मंत्रालय ने राहुल को पत्र लिखकर उनसे एक पखवाड़े के भीतर इस मामले के बारे में ‘तथ्यात्मक स्थिति से अवगत कराने’ के लिए कहा।

यह भी पढ़े: स्वतंत्रता दिवस समारोह में Rahul Gandhi को पीछे बैठने पर मचा बवाल

मई 2019 में, सुप्रीम कोर्ट ने राहुल को उनकी कथित ब्रिटिश नागरिकता के आरोपों पर 2019 के आम चुनाव लड़ने से रोकने की याचिका को खारिज कर दिया।

“कुछ अखबार कहते हैं कि उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है, इसलिए वे ब्रिटिश नागरिक हो गए? शीर्ष अदालत ने याचिका खारिज करते हुए कहा था, “सिर्फ इसलिए कि कोई कंपनी उन्हें ब्रिटिश नागरिक बताती है, इसका मतलब यह है कि उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है?”

यह भी पढ़े: आरजी कर मेडिकल कॉलेज हिंसा पर कोलकाता पुलिस ने दी सफाई, ‘क्राइम सीन से कोई छेड़खानी नहीं हुई’

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.