RJD ने Prashant Kishor के वफादारों को निलंबित करना शुरू किया

Patna: राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए पांच प्रमुख नेताओं को निलंबित करके अपने कार्यकर्ताओं में हड़कंप मचा दिया है।

RJD ने पांच नेताओं पर की कारवाही

कहलगांव के पवन भारती, गोराडीह के मोहम्मद आफताब आलम, सन्हौला के शिव कुमार साह, सुल्तानगंज के अजीत कुमार और आशा जायसवाल आरजेडी की अनुशासनात्मक कार्रवाई के शिकार हुए हैं। पांचों नेता आरजेडी की भागलपुर इकाई में प्रमुख पदों पर हैं।

जबकि अजीत यादव पार्टी के जिला प्रवक्ता के रूप में काम कर रहे थे, आरजेडी की किसान शाखा पर भी उनकी अच्छी पकड़ थी। निलंबित की गई एकमात्र महिला नेता आशा जायसवाल आरजेडी महिला शाखा की जिला अध्यक्ष और जिला परिषद की सदस्य के रूप में काम कर चुकी हैं

आरजेडी की भागलपुर इकाई के प्रमुख सीपी यादव से मिले इनपुट के आधार पर यह आदेश पारित किया गया, जिन्होंने पार्टी की बिहार इकाई के अध्यक्ष जगदानंद सिंह को इन नेताओं की सूची दी थी।

नेताओं ने RJD की छवि को धूमिल किया: सीपी यादव

सिंह द्वारा हस्ताक्षरित आदेश में कहा गया है कि जन सुराज पार्टी (जेएसपी) के साथ गठबंधन करके इन नेताओं ने आरजेडी की छवि को धूमिल किया है। जेएसपी को जाने-माने चुनाव रणनीतिकार Prashant Kishor का समर्थन प्राप्त है। इन निलंबनों से कुछ दिन पहले सिंह ने एक पत्र जारी कर आरजेडी कैडर और नेताओं से किशोर की जेएसपी में शामिल न होने को कहा था। पत्र में सिंह ने आरोप लगाया था कि जेएसपी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की बी-टीम है।

यह भी पढ़े: Saryu Roy झारखंड में नया राजनीतिक मोर्चा बनाने की कोशिश में जुटे हैं

उन्होंने किशोर पर उनके जाति परिवार को लेकर भी अप्रत्यक्ष रूप से हमला किया था। पत्र में महात्मा गांधी, जयप्रकाश नारायण, कर्पूरी ठाकुर, पेरियार, ज्योतिबा फुले और राम मनोहर लोहिया जैसी ऐतिहासिक हस्तियों का जिक्र किया गया था। किशोर और जेएसपी के बारे में आरजेडी का पत्र शायद पार्टी कैडर में वफादारी के लिए उत्साह जगाने का आखिरी उपाय था। हालांकि, किशोर की योजना भी कम आकर्षक नहीं है।

आरजेडी के मुस्लिम यादव (एम-वाई) संयोजन के मुकाबले किशोर मुस्लिम-दलित (एम-डी) संयोजन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। इसके अलावा यात्राओं में उनकी सीधी-सादी बातें उनकी ईमानदार छवि को बनाए रखने में मदद करती हैं। आरजेडी को मजबूत दिखने के लिए अपने नेताओं को निलंबित या निष्कासित करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़े: Arvind Kejriwal का जेल में कम हुआ वजन, तिहाड़ ने भी माना, मेडिकल रिपोर्ट पर आप ने दिया जवाब

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.