SC ने विवादों से घिरे NEET-UG, 2024 की परीक्षा रद्द करने की मांग को खारिज किया

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को विवादों से घिरे NEET-UG 2024 की परीक्षा रद्द करने और दोबारा कराने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया और कहा कि रिकॉर्ड में ऐसा कोई डेटा नहीं है जो प्रश्नपत्र के व्यवस्थित तरीके से लीक होने और अन्य गड़बड़ियों का संकेत दे।

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और वरिष्ठ अधिवक्ता नरेंद्र हुड्डा, संजय हेगड़े और मैथ्यूज नेदुमप्रा सहित वकीलों की एक टोली की दलीलें करीब चार दिनों तक सुनीं।

पीठ ने दो मिलियन से अधिक छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए फैसले के ऑपरेटिव हिस्से को लिखा और कहा कि विस्तृत फैसला बाद में सुनाया जाएगा।

यह भी पढ़े: Saryu Roy झारखंड में नया राजनीतिक मोर्चा बनाने की कोशिश में जुटे हैं

सीजेआई ने कहा, “यह निष्कर्ष निकालने के लिए कोई सामग्री नहीं है कि NEET-UG 2024 परीक्षा का परिणाम खराब है या इसमें प्रणालीगत उल्लंघन हुआ है।” हालांकि, पीठ ने कहा कि प्रश्नपत्र लीक की घटना हजारीबाग और पटना में हुई थी, इस पर कोई विवाद नहीं है। एनटीए और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय 5 मई को आयोजित परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक से लेकर नकल तक कथित बड़े पैमाने पर गड़बड़ी को लेकर छात्रों द्वारा किए गए बड़े राजनीतिक विवाद और विरोध के केंद्र में रहे हैं।

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा आयोजित की जाती है। 5 मई को 14 विदेशी सहित 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर 23.33 लाख छात्रों ने नीट-यूजी 2024 परीक्षा दी थी।

यह भी पढ़े: Arvind Kejriwal का जेल में कम हुआ वजन, तिहाड़ ने भी माना, मेडिकल रिपोर्ट पर आप ने दिया जवाब

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.