SpaceX अगले साल सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष से वापस लाएगा: नासा

वाशिंगटन: SpaceX: नासा के दो अंतरिक्ष यात्री जो जून में बोइंग के दोषपूर्ण स्टारलाइनर कैप्सूल पर सवार होकर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन गए थे, उन्हें अगले साल की शुरुआत में स्पेसएक्स वाहन से पृथ्वी पर लौटना होगा, नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने शनिवार को कहा, स्टारलाइनर के प्रणोदन प्रणाली के साथ समस्याओं को अपने पहले चालक दल को घर ले जाने के लिए बहुत जोखिम भरा माना जाता है।

बोइंग के शीर्ष अंतरिक्ष प्रतिद्वंद्वी को अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के लिए एजेंसी का निर्णय, नासा के वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। बोइंग को उम्मीद थी कि उसका स्टारलाइनर परीक्षण मिशन वर्षों की विकास समस्याओं और 2016 से 1.6 बिलियन डॉलर से अधिक के बजट में वृद्धि के बाद परेशान कार्यक्रम को उबार लेगा।

नेल्सन ने ह्यूस्टन में एक समाचार सम्मेलन में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उन्होंने बोइंग के नए सीईओ केली ऑर्टबर्ग के साथ एजेंसी के फैसले पर चर्चा की।

क्या सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में फंस गई हैं? उसकी हालत के बारे में आपको जो कुछ भी जानना चाहिए

नेल्सन ने ऑर्टबर्ग के बारे में कहा, “उन्होंने मुझसे यह इरादा जताया कि स्टारलाइनर के सुरक्षित वापस आ जाने के बाद वे समस्याओं पर काम करना जारी रखेंगे।”

बोइंग अपने सबसे महत्वपूर्ण उत्पादों, वाणिज्यिक विमानों के उत्पादन में गुणवत्ता संबंधी मुद्दों से भी जूझ रहा है।

नासा के अनुभवी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनी विलियम्स, दोनों पूर्व सैन्य परीक्षण पायलट, 5 जून को स्टारलाइनर की सवारी करने वाले पहले चालक दल बन गए, जब उन्हें आठ दिवसीय परीक्षण मिशन के लिए ISS के लिए लॉन्च किया गया था।

लेकिन स्टारलाइनर के प्रणोदन प्रणाली में ISS के लिए अपनी उड़ान के पहले 24 घंटों में ही कई गड़बड़ियाँ होने लगीं, जिससे कई महीनों तक देरी होती रही। इसके 28 थ्रस्टर्स में से पाँच विफल हो गए और इसमें हीलियम के कई रिसाव हुए, जिसका उपयोग थ्रस्टर्स पर दबाव डालने के लिए किया जाता है।

नासा के अंतरिक्ष यात्री संचालन में एक दुर्लभ फेरबदल में, अब दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के फरवरी 2025 में स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर वापस लौटने की उम्मीद है, जिसे अगले महीने एक नियमित अंतरिक्ष यात्री रोटेशन मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया जाएगा। क्रू ड्रैगन की चार अंतरिक्ष यात्री सीटों में से दो विल्मोर और विलियम्स के लिए खाली रखी जाएंगी।

स्टारलाइनर बिना चालक दल के आईएसएस से अलग हो जाएगा और अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पृथ्वी पर लौटने का प्रयास करेगा।

बोइंग ने स्टारलाइनर को विकसित करने के लिए वर्षों तक संघर्ष किया, एक गमड्रॉप के आकार का कैप्सूल जिसे क्रू ड्रैगन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो अंतरिक्ष यात्री दल को पृथ्वी की कक्षा में भेजने और वापस लाने के लिए दूसरा अमेरिकी विकल्प है।

स्टारलाइनर 2019 में आईएसएस पर बिना चालक दल के लॉन्च करने के परीक्षण में विफल रहा, लेकिन 2022 के दोबारा प्रयास में काफी हद तक सफल रहा, जहां इसे थ्रस्टर समस्याओं का भी सामना करना पड़ा। नासा द्वारा नियमित उड़ानों के लिए कैप्सूल को प्रमाणित करने से पहले इसके पहले चालक दल के साथ जून के मिशन की आवश्यकता थी, लेकिन अब स्टारलाइनर के चालक दल प्रमाणन पथ को उलट दिया गया है।

जून में जब से स्टारलाइनर आईएसएस से जुड़ा है, बोइंग ने इसकी जांच करने के लिए हाथ-पैर मारे हैं कि इसके थ्रस्टर में क्या गड़बड़ियां हुईं और हीलियम लीक क्यों हुआ। कंपनी ने धरती पर परीक्षण और सिमुलेशन आयोजित किए, ताकि डेटा इकट्ठा किया जा सके, जिसका इस्तेमाल उसने नासा के अधिकारियों को यह समझाने के लिए किया कि स्टारलाइनर चालक दल को वापस घर ले जाने के लिए सुरक्षित है।

लेकिन उस परीक्षण के परिणामों ने और भी कठिन इंजीनियरिंग प्रश्न खड़े कर दिए और अंततः नासा के अधिकारियों की स्टारलाइनर की चालक दल के साथ वापसी यात्रा करने की क्षमता के बारे में चिंताओं को दूर करने में विफल रहे – परीक्षण मिशन का सबसे कठिन और जटिल हिस्सा।

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

नासा का निर्णय, और स्टारलाइनर का प्रमाणन के लिए अब अनिश्चित मार्ग, ऑर्टबर्ग के सामने आने वाले संकटों को और बढ़ा देगा, जिन्होंने इस महीने की शुरुआत जनवरी में बीच हवा में 737 मैक्स यात्री जेट के दरवाजे के पैनल के अचानक उड़ जाने के बाद विमान निर्माता की प्रतिष्ठा को फिर से बनाने के लक्ष्य के साथ की थी।

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.