Jharkhand के 366 मतदान केंद्रों में इंटरनेट व फोन की सुविधा नहीं

Ranchi: आज के समय में भी Jharkhand में 366 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां कोई फोन या इंटरनेट की सुविधा बहाल नहीं हो पाई है।

मतदान केदो पर सभी आवश्यक सुविधाएं बहाल करने के चुनाव आयोग के अथक कोशिश के पश्चात भी या स्थिति है। अब इन मतदान केदो पर संचार व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए बाइक सवार संदेशवाहक की सेवा ली जाएगी।

Jharkhand News: अधिकारी सेटेलाइट फोन से बात करेंगे

यह सभी मतदान केंद्र झारखंड के 18 जिलों के 322 इलाकों में है। 6 जिले देवघर, जामताड़ा, धनबाद, गिरिडीह, रामगढ़ और गोड्डा में ही ऐसे कोई केंद्र नहीं है। इन बिना संचार नेटवर्क वाले इलाकों में दूसरे माध्यमों से संचार का प्रबंध किया जाएगा। बाइक सवार संदेशवाहक सेटेलाइट फोन के साथ संबंधित इलाकों के मतदान केदो पर घूमते रहेंगे और निर्वाचन अधिकारियों की प्रशासन तथा चुनाव आयोग के अधिकारियों से बात करवाएंगे।

Jharkhand News: अर्धसैनिक बलों की तैनाती ज्यादा होगी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रवि कुमार के अनुसार ऐसे मतदान केदो पर सेटेलाइट फोन और वायरलेस सेट की सुविधा की गई है। नजदीकी मोबाइल टावर की फ्रीक्वेंसी बढ़कर भी संचार बहाल करने का प्रयास किया जाएगा। उनके अनुसार मतदान में किसी भी रूप की अव्यवस्था या गड़बड़ी होने नहीं दी जाएगी। ऐसे मतदान केदो में ज्यादा संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात किए जाएंगे।

  • इंटरनेट के जमाने में 366 बूथों पर फोन की भी सुविधा नहीं
  • 24 में से 18 जिलों में ऐसे मतदान केंद्र और रांची में 13 बूथ
  • वेब कास्टिंग नहीं हो पाएगी

चुनाव आयोग मतदान केदो पर अलग-अलग स्तरों पर सीधी निगरानी के लिए वेब कास्टिंग की व्यवस्था करती है, परंतु इन 366 केदो पर इंटरनेट की कोई सुविधा नहीं होने पर वेब कास्टिंग नहीं हो पाएगी। बता दें कि वेब कास्टिंग के द्वारा मतदान केदो पर मतदान प्रक्रिया की ऑनलाइन निगरानी जिला निर्वाचन कार्यालय, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय और चुनाव आयोग में की जाती है।

यह भी पढ़े: चुनाव आयोग PM Modi के खिलाफ शिकायतों की ‘जांच’ कर रहा है

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.