Lok Sabha Election उम्मीदवारी की रेस में डटे हैं यह 15 विधायक

Ranchi: झारखंड में लगभग 15 विधायक 2024 Lok Sabha Election की रेस में डटे हैं. इनमें से लगभग सातों का चुनावी मैदान में उतरना तय माना जा रहा है.

Lok Sabha Election: भाजपा ने प्रदेश की 14 सीटों में से 11 पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी

तीन से चार ऐसे विधायक हैं जो उम्मीदवारी का ऐलान होने के पहले ही प्रचार अभियान में उत्तर भी चुके हैं. ज्ञात हो कि भाजपा ने प्रदेश की 14 सीटों में से 11 पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, और वही एक सीट सहयोगी डाल आजसू के लिए छोड़ दी है. इन सीटों में से एक लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने विधायक मनीष जायसवाल को प्रत्याशी बनाया है. छात्र एवं धनबाद सीट से भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा करना अभी बाकी है.

धनबाद सीट के लिए वहां विधायक राज सिंह का नाम सबसे प्रमुख दावेदारों में से है. इस सीट पर कांग्रेस की झरिया क्षेत्र की विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह के नाम की भी बात चल रही है. राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि वह बीजेपी का दामन थाम सकती हैं और तब उन्हें सीट से प्रत्याशी भी बनाया जा सकता है.

Lok Sabha Election: दुमका सीट पर सीता सोरेन की उम्मीदवारी की संभावना भी जताई जा रही है

इसी प्रकार चित्र सीट पर बीजेपी की प्रत्याशी के लिए जिन लोगों के नाम चर्चा में है उनमें बाकी क्षेत्र में नाम चर्चा में है उनमें से पनकी क्षेत्र के विधायक शशि भूषण प्रसाद मेहता भी है. इसके साथ ही दुमका सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा छोड़कर बीजेपी में आई सीता सोरेन की उम्मीदवारी की संभावना भी जताई जा रही है. वही इस सीट पर पार्टी के वर्तमान सांसद सुनील सोरेन की उम्मीदवारी मॉर्निंग का ऐलान कर चुके हैं परंतु अब उनके स्थान पर सीता सोरेन को आगे लाया जा सकता है.

सूत्रों के मुताबिक इंडिया गठबंधन की तरफ से मांडू क्षेत्र के विधायक एवं हाल ही में बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में सम्मिलित हुए जयप्रकाश भाई पटेल को हजारीबाग से प्रत्याशी बनाया जाना तय है. कांग्रेस टिकट के लिए हजारीबाग सीट पर बड़का गांव के विधायक अंबा प्रसाद भी दावेदारी कर रही थी परंतु अब उनके खिलाफ हुई एडी की छापेमारी के पश्चात अब उनकी उम्मीदवारी की संभावना कम नजर आ रही है.

मथुरा महतो ने स्वयं को उम्मीदवार बताते हुए प्रचार करना भी आरंभ कर दिया

गिरिडीह लोक सभा सीट पर टुंडी क्षेत्र के झारखंड मुक्ति मोर्चा विधायक मथुरा महतो ने स्वयं को इंडिया गठबंधन का उम्मीदवार बताते हुए प्रचार करना भी आरंभ कर दिया है. पार्टी ने उनके नाम पर सहमति दे दी है. वही अभी उनकी उम्मीदवारी का आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं हुआ है. इसी प्रकार चतरा लोकसभा सीट पर झारखंड सरकार के मंत्री एवं राजद विधायक सत्यानंद भोक्ता भी स्वयं को प्रत्याशी बताते हुए प्रचार अभियान में जुड़ चुके हैं.

चमरा लिंडा मैदान में उतरने की पूरी तैयारी कर चुके हैं.

जानकारी के मुताबिक इंडिया गठबंधन में कोडरमा सीट भाकपा-माले को दिए जाने पर घटक दलों में सहमति बन चुकी है एवं वहां से इस पार्टी के बगोदर क्षेत्र के विधायक विनोद सिंह के समर्थन एवं कार्यकर्ता प्रचार आरंभ कर चुके हैं. लोहरदगा सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के चमरा लिंडा मैदान में उतरने की पूरी तैयारी कर चुके हैं. उन्होंने चुनाव लड़ने को विधानसभा में एनओसी के लिए आवेदन भी दिया है.

यदि पार्टी उन्हें इस सीट से उम्मीदवार नहीं बनती है तो वह निर्दलीय मैदान में उतर सकते हैं. श्री भूमि सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा अपने दो विधायकों दशरथ गहराई एवं सुखराम उरांव में से किसी एक को उम्मीदवार बनाएगी, यह होना तय माना जा रहा है.

बता दे की गोड्डा लोकसभा सीट के लिए इंडिया गठबंधन के टिकट के लिए दो विधायकों दीपिका पांडे सिंह एवं प्रदीप यादव ने पूरा जोर लगा लिया है. होली के पश्चात यह तय होगा कि इन 15 में से कितने विधायक लोकसभा चुनाव के मैदान में बतौर प्रत्याशी उतरेंगे.

यह भी पढ़े: Baghel ने Electoral Bonds को बताया ‘साल का सबसे बड़ा घोटाला’

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.