Jharkhand में ट्रांसजेंडर को सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी नियुक्त किया गया

रांची – मनोहरपुर के ट्रांसजेंडर अमीर महतो को Jharkhand का पहला ट्रांसजेंडर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Jharkhand News: मैं एक ट्रांसजेंडर के संघर्षों को जानता हूं

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को रांची में आयोजित एक समारोह में महतो को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। संबलपुर नर्सिंग कॉलेज से नर्सिंग में एमएससी करने वाले महतो ने नियुक्ति पर आश्चर्य और खुशी व्यक्त की। महतो ने कहा, “मैं एक ट्रांसजेंडर के संघर्षों को जानता हूं, लेकिन मैं अपनी मां के सपने को पूरा करने में खुश हूं कि मैं एक नर्स बनूं।”

नवनियुक्त स्वास्थ्य अधिकारी ने लिंग की परवाह किए बिना सभी रोगियों के लिए समान उपचार का आश्वासन दिया। महतो की नियुक्ति झारखंड में स्वास्थ्य सेवा चुनौतियों से निपटने की एक बड़ी पहल का हिस्सा है। राज्य सरकार ने कार्यक्रम के दौरान 365 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए।

हम स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं

मुख्यमंत्री सोरेन ने विशेषज्ञों की कमी वाले राज्य संचालित अस्पतालों में निजी डॉक्टरों को शामिल करने की योजना की घोषणा की। सोरेन ने कहा, “हम स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं ताकि निवासियों को दूसरे राज्यों में इलाज की जरूरत न पड़े।” राज्य के स्वास्थ्य सचिव अजय कुमार सिंह ने बताया कि निजी डॉक्टरों को उनकी सेवाओं के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं में साफ-सफाई और रखरखाव में सुधार के लिए भी योजनाएं शुरू की हैं। स्वास्थ्य सेवा के विभिन्न स्तरों पर इन पहलों के लिए 5 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट आवंटित किया गया है। सोरेन ने स्वास्थ्य क्षेत्र में जनशक्ति बढ़ाने के लिए चल रहे भर्ती प्रयासों पर प्रकाश डाला। मुख्यमंत्री ने कहा, “कुछ क्षेत्रों से आलोचना के बावजूद हजारों भर्तियां चल रही हैं।”

यह नियुक्ति झारखंड में समावेशिता और स्वास्थ्य सेवा की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.