Vinesh Phogat ने इतिहास रचते हुए वर्ल्ड चैंपियन यूई सुसाकी को हराया, करियर में पहली बार हारी सुसाकी

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय रेसलर Vinesh Phogat ने इतिहास रचते हुए वुमेंस रेसलिंग 50 किलोग्राम इवेंट में वर्ल्ड चैंपियन और डिफेंडिंग चैंपियन यूई सुसाकी को हराकर सनसनी फैला दी.

इस मुकाबले में फोगाट ने 0-2 से पिछड़ने के बावजूद अंतिम 20 सेकंड में अद्भुत प्रदर्शन कर 3-2 से जीत दर्ज की और सुसाकी को स्वर्ण पदक से वंचित कर दिया.

सुसाकी ने पिछले 14 वर्षों में एक भी मैच नहीं हारी था

विनेश फोगाट की इस जीत का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि सुसाकी ने पिछले 14 वर्षों में एक भी मैच नहीं हारा था और उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में बिना कोई अंक गंवाए स्वर्ण पदक जीता था. सुसाकी 4 बार की वर्ल्ड चैंपियन और 2 बार की एशियाई चैंपियन हैं जिनके पास कुल मिलाकर ओलंपिक, वर्ल्ड और एशियन चैंपियनशिप में कई स्वर्ण पदक हैं.

यह Vinesh Phogat का तीसरा ओलंपिक है

इस जीत के बाद फोगाट ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की उक्साना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई जहाँ उनका मुकाबला क्यूबा की लोपेज गजमन से होगा. यह विनेश का तीसरा ओलंपिक है. रियो में 2016 में अपने डेब्यू के दौरान वह 48 किग्रा फ्रीस्टाइल कैटेगरी में थीं और चोट के कारण क्वार्टर फाइनल में हार गई थीं. टोक्यो ओलंपिक 2021 में 53 किग्रा कैटेगरी में भाग लेकर वह 9वें स्थान पर रहीं थीं.

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

इस बार 50 किग्रा कैटेगरी में उतरते हुए विनेश ने असंभव को संभव कर दिखाया है और देशवासियों को गर्व महसूस कराया है.

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.