पेरिस ओलंपिक में Vinesh Phogat हुई अयोग्य घोषित, फाइनल नहीं खेल पाएंगे विनेश

Vinesh Phogat के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 में बड़ा झटका लगा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, विनेश का वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक होने के कारण उन्हें फाइनल से पहले ही अयोग्य घोषित कर दिया गया है.

Vinesh Phogat वजन सीमा पार करने के कारण वह फाइनल में नहीं खेल पाएंगी

यह खबर उनके प्रशंसकों और देश के लिए निराशाजनक है. विनेश ने क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक की ओर बढ़ने का मजबूत संकेत दिया था. लेकिन वजन सीमा पार करने के कारण वह फाइनल में नहीं खेल पाएंगी. प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार विनेश अब सिल्वर मेडल के लिए भी पात्र नहीं होंगी और इस वर्ग में केवल गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल विजेता ही भाग ले सकेंगे.

सूत्रों के अनुसार भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने विनेश को वजन कम करने के लिए कुछ और समय देने का अनुरोध किया था लेकिन इसके बारे में कोई सकारात्मक निर्णय नहीं हो सका. विनेश पहली बार 50 किलोग्राम वर्ग में खेल रही थीं इससे पहले वह 53 किलोग्राम वर्ग में हिस्सा लेती थीं. विनेश का इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन शानदार रहा. उन्होंने मौजूदा चैम्पियन युई सुसाकी और यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

लोपेज को 5-0 से हराकर उन्होंने फाइनल का टिकट कटाया था जहां उनका मुकाबला यूएस की सारा हिल्डेब्रांड से होना था. भारतीय टीम ने विनेश की अयोग्यता पर गहरा दुख व्यक्त किया है और आगे कोई टिप्पणी नहीं करने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

इस घटना से भारतीय कुश्ती के भविष्य पर सवाल उठने लगे हैं लेकिन विनेश के पिछले प्रदर्शन ने उन्हें एक मजबूत और प्रेरणादायक खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है.

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.