Vinesh Phogat ‘थोड़ा बेहतर’ महसूस कर रही है, अभी भी किसी से बात नहीं कर रही हैं: सूत्र

पहलवान Vinesh Phogat सोमवार, 12 अगस्त को पेरिस में ओलंपिक खेल गांव से निकलते समय ‘थोड़ा बेहतर’ महसूस कर रही थीं।

Vinesh Phogat के अपील पर मंगलवार को फैसला आएगा

उम्मीद है कि एक या दो दिन में पहलवान नई दिल्ली पहुंच जाएंगी, जबकि पेरिस ओलंपिक में अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ उनकी अपील पर मंगलवार को फैसला आएगा।

पहलवान के करीबी सूत्रों ने इंडिया टुडे को खेल गांव से उनके जाने से पहले बताया, “विनेश अब थोड़ा बेहतर महसूस कर रही हैं, उन्होंने थोड़ा खाना भी शुरू कर दिया है। हालांकि, वह किसी से बात नहीं कर रही हैं। हम सब उनके साथ हैं।”

अपने स्वर्ण पदक मुकाबले से कुछ घंटे पहले ओलंपिक से अयोग्य ठहराए जाने के बाद विनेश व्याकुल थीं। पहलवान ने 8 अगस्त को सोशल मीडिया पर एक दिल दहला देने वाले नोट में खेल से संन्यास की घोषणा की।

Vinesh Phogat ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) का दरवाजा खटखटाया

विनेश फोगट ने अपनी अयोग्यता के खिलाफ अपील करने के बाद पेरिस में ही रुकी रहीं, उन्होंने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) का दरवाजा खटखटाया, जो एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय संस्था है जो मध्यस्थता और मध्यस्थता के माध्यम से खेलों से संबंधित कानूनी विवादों को सुलझाती है।

Vinesh Phogat वजन करने के दौरान 50 किग्रा की अनुमेय सीमा से 100 ग्राम अधिक वजन पाया

विनेश फोगट को 7 अगस्त को अपने फाइनल के दिन वजन करने में विफल होने के कारण अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा अयोग्य घोषित कर दिया गया था। पहलवान को महिलाओं की 50 किग्रा श्रेणी के दूसरे दिन वजन करने के दौरान 50 किग्रा की अनुमेय सीमा से 100 ग्राम अधिक वजन पाया गया था।

विनेश ने शुरू में अपील की थी कि उन्हें फाइनल में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। हालांकि, एक अन्य अपील में, विनेश ने अनुरोध किया कि उन्हें संयुक्त रजत पदक दिया जाए। IOC ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि विनेश को 7 अगस्त को अयोग्य घोषित कर दिया गया था और क्यूबा के गुज़मैन युस्नेलिस, जो सेमीफाइनल में भारतीय से हार गए थे, को स्वर्ण पदक मुकाबले में प्रतिस्पर्धा करने के लिए बढ़ावा दिया।

युस्नेलिस को स्वर्ण पदक के लिए हुए मैच में यूएसए की सारा एन हिल्डरब्रांट से हार का सामना करना पड़ा। सीएएस के एक तदर्थ प्रभाग ने अपील दर्ज की और आवेदक विनेश फोगट, प्रतिवादी यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति, साथ ही एक इच्छुक पक्ष के रूप में आईओए की दलीलें सुनीं।

ऑस्ट्रेलिया की एकमात्र मध्यस्थ डॉ. एनाबेले बेनेट ने शनिवार को तीन घंटे से अधिक समय तक दलीलें सुनीं। जबकि खेल न्यायालय सीएएस के तदर्थ प्रभाग को शनिवार को फैसला सुनाना था, इसने संबंधित पक्षों को और सबूत पेश करने के लिए 24 घंटे और एकमात्र मध्यस्थ को फैसला सुनाने के लिए 72 घंटे का अतिरिक्त समय दिया। विनेश फोगट की अपील पर फैसला अब मंगलवार, 13 अगस्त को आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और विदुषपत सिंघानिया सहित विनेश के वकीलों ने तर्क दिया कि मंगलवार शाम को वजन बढ़ना शरीर की प्राकृतिक रिकवरी प्रक्रिया के कारण था और यह एथलीट का मौलिक अधिकार है कि वह अपने शरीर की देखभाल करे। उन्होंने तर्क दिया कि प्रतियोगिता के पहले दिन उसका शरीर का वजन निर्धारित सीमा से कम था, तथा वजन में वृद्धि केवल रिकवरी के कारण हुई थी, तथा यह कोई धोखाधड़ी नहीं है।

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.