Singhbhum के माओवाद ग्रसित क्षेत्र में पहली दफा होगा मतदान

झारखंड के Singhbhum लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मो बात से प्रभावित रहे कई अंदरूनी इलाकों में 13 मई को पहली बारयहाँ दशकों बाद मतदान होगा।

मतदान दलों और आवश्यक सामग्री को हेलीकॉप्टर के माध्यम से इन स्थानों पर उतर जाएगा ताकि एशिया के सबसे गाने साल जंगल सांरडा में रहने वाले लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सके।

Singhbhum News: लगभग 20 साल के बाद मतदान होगा

पश्चिमी सिंहभूम के उपयुक्त शाह जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप चौधरी ने कहा ‘हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि कोई भी वाटर छूट न जाए… हमने ऐसे कई इलाकों की पहचान की है जहां पहली दफा या लगभग 20 साल के बाद मतदान होगा क्योंकि यह इलाके माओवाद उग्रवाद से बुरी तरह से ग्रसित थे।

पिछले वर्ष यहां मवाद संबंधी 46 घटनाएं हुई, जिम 22 लोगों की मृत्यु हुई

माहौल में सुधार के बावजूद पश्चिम Singhbhum देश में वामपंथी उग्रवाद से सबसे अधिक प्रभावित जिलों में से एक बना हुआ है। पिछले वर्ष यहां मवाद संबंधी 46 घटनाएं हुई, जिम 22 लोगों की मृत्यु हुई। उपयुक्त ने बताया कि लुगड़ी के मिडिल स्कूल और बोरेरो के मध्य विद्यालय जैसे मतदान केदो पर पहली दफा मतदान होगा।

सुदूर स्थानों में 118 बूथों की पहचान की गई है

अधिकारी ने कहा, हवाई मार्ग से कर्मियों और सामग्री पहुंचाने के लिए रोबोकेरा, बिंज, थलकोबाद, जराईकेला, रोआम, रेंगराहातु, हंसाबेड़ा, और छोटा नागपुर जैसे सुदूर स्थानों में 118 बूथों की पहचान की गई है। कुछ इलाकों में मतदान दलों को चार-पांच किलोमीटर पैदल चलना होगा। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि इस दफा हम हर इलाके तक पहुंच जाएं।’ उन्होंने कहा कि मतदान दल हेलीकॉप्टर के अलावा ट्रेन और सड़कों से भी यात्रा करेंगे और ट्रेन के द्वारा 121 दल भेजे जाएंगे।

62 से अधिक वोटरों की आयु 100 वर्ष से अधिक

उपयुक्त ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र में 62 से अधिक वोटरों की आयु 100 वर्ष से अधिक है। उन्होंने कहा कि इन 62 वाटर और 85 वर्ष से ज्यादा आयु के 3909 मतदाताओं के अलावा 13703 दिव्यांगों के लिए हमने यह सुनिश्चित किया है कि उन्हें घर पर मतदान का विकल्प मिले।’

सिंघम अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र है और इसमें 14.32 लाख मतदाता है, जिसमें से 7.27 लाख महिलाएं हैं। झारखंड में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान चार चरणों में 13,20,25 मैं और 1 जून को होगा।

यह भी पढ़े: झारखंड में भाजपा को मिला झटका, Girinath Singh ने छोड़ी पार्टी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.