‘हम विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम करेंगे’: PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेताओं से मुलाकात की। यह गठबंधन के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद पहली बैठक थी।

तीसरी बार प्रधानमंत्री बने

एनडीए ने मोदी पर भरोसा जताया और उन्हें गठबंधन का नेता चुना, जिससे उनके रिकॉर्ड तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

सरकार गठन पर चर्चा के लिए गठबंधन नेताओं ने प्रधानमंत्री आवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक की।

हम भारत के 140 करोड़ लोगों की सेवा करेंगे

बैठक के बाद मोदी ने कहा कि एनडीए राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाएगा और क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करेगा। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “हम भारत के 140 करोड़ लोगों की सेवा करेंगे और विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम करेंगे।”

एनडीए ने मोदी को गठबंधन का नेता चुनने का प्रस्ताव पारित किया।

“हम सभी को गर्व है कि एनडीए ने आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में एकजुट होकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ा और जीता। प्रस्ताव में कहा गया है, “हम सभी सर्वसम्मति से आदरणीय एनडीए नेता श्री नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनते हैं।”

भारत के लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने की दिशा में काम करना

इसमें आगे कहा गया है कि एनडीए सरकार भारत के गरीब महिलाओं, युवाओं, किसानों और शोषित, वंचित और पीड़ित नागरिकों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है। प्रस्ताव में कहा गया है, “एनडीए सरकार भारत की विरासत को संरक्षित करके और देश के सर्वांगीण विकास के लिए भारत के लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने की दिशा में काम करना जारी रखेगी।”

बैठक में शामिल होने वाले प्रमुख एनडीए नेताओं में टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, जेडी(यू) नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार, शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और एलजेपी (रामविलास) नेता चिराग पासवान शामिल थे। टीडीपी, जेडी(यू), शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और एलजेपी (रामविलास) ने क्रमशः 16, 12, सात और पांच सीटें जीतीं, जो सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

एनडीए जादुई आंकड़ा हासिल करने में सफल रहा

लोकसभा चुनाव में भाजपा बहुमत का आंकड़ा पार करने में विफल रही, लेकिन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) जादुई आंकड़ा हासिल करने में सफल रहा, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के शानदार प्रदर्शन के कारण 400 सीटों के अपने लक्ष्य से काफी पीछे रह गया। भाजपा ने 543 सीटों में से 240 सीटें जीतीं और 2019 की तुलना में 60 से अधिक सीटों का नुकसान हुआ।

दूसरी ओर, कांग्रेस ने 2019 की तुलना में अपनी संख्या को दोगुना कर दिया और समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में अपना गढ़ फिर से हासिल कर लिया, जिससे भारतीय जनता पार्टी की सीटों की संख्या 292 हो गई। गणेशजी कहते हैं कि आज बहुत काम रहेगा। नौकरी में मनचाहा तबादला और पदोन्नति मिलने की संभावना है। आर्थिक निवेश सोच-समझकर करें। पारिवारिक मामलों को लेकर आपकी जिज्ञासा बढ़ेगी। भागदौड़ अधिक रहेगी।

आपको बुरी खबर मिल सकती है। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। दुष्ट लोग नुकसान पहुंचा सकते हैं। सरकारी सहयोग मिलेगा और क्षेत्र के लोगों से संबंध बढ़ेंगे। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। गणेशजी कहते हैं कि आज बहुत काम रहेगा। नौकरी में मनचाहा स्थानान्तरण एवं पदोन्नति के योग हैं। आर्थिक निवेश सोच-समझकर करें।

पारिवारिक मामलों में आपकी जिज्ञासा बढ़ेगी। भागदौड़ अधिक रहेगी। बुरी खबर मिल सकती है। वाणी पर नियंत्रण रखें। बुरे लोग नुकसान पहुंचा सकते हैं। सरकारी सहयोग मिलेगा तथा क्षेत्र के लोगों से संबंध बढ़ेंगे। वाणी पर नियंत्रण रखें।

यह भी पढ़े: Jharkhand: एनडीए नौ सीटों पर आगे, इंडिया ब्लॉक 5 सीटों पर आगे

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.