पश्चिम बंगाल, Bihar को जल्द मिलेगी लू से राहत; पूर्वोत्तर में भारी बारिश की संभावना

Patna: Bihar News: दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्रों के लिए, आईएमडी अधिकारी ने कहा कि अगले चार दिनों तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में लू की स्थिति बनी रहेगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वी क्षेत्र में तूफान की गतिविधि के कारण तीन दिनों के बाद ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार में गर्मी की स्थिति कम हो जाएगी।

आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार में अगले तीन दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी. “तीन दिनों के बाद, पूर्वी क्षेत्र में तूफान की गतिविधि के कारण लू की स्थिति कम हो जाएगी।”

Bihar Weather: अगले चार दिनों के मौसम का हाल?

दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्रों के लिए, आईएमडी अधिकारी ने कहा कि अगले चार दिनों तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में इसी तरह की गर्मी की स्थिति बनी रहेगी।

इस बीच, आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और तटीय कर्नाटक में हीटवेव के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में लू चलने की अत्यधिक संभावना है; आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि अगले 3 दिनों में तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, झारखंड और तमिलनाडु में अलग-अलग इलाकों में। 3 मई को केरल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में; 3 और 4 मई को ओडिशा, बिहार में; मध्य महाराष्ट्र में, मराठवाड़ा में 4 और 5 मई को और पश्चिम राजस्थान में 7 मई को, यह आगे कहा गया है।

यह भी पढ़ें: आईएमडी ने 1 मई तक भीषण गर्मी की भविष्यवाणी की, इन राज्यों में बारिश की संभावना मौसम का पूरा पूर्वानुमान यहां देखें

मौसम विभाग ने आगे कहा कि अगले चार-पांच दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है; 3 और 4 मई को असम और मेघालय, त्रिपुरा, सौराष्ट्र और कच्छ, और 3 और 5 मई के बीच कोंकण।

Bihar News: बारिश की उम्मीद…

आईएमडी के वैज्ञानिक कुमार ने कहा कि अगले दो दिनों तक पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। उसके बाद, “अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और मिजोरम में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है।”

आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है, “5 और 6 मई को पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश, आंधी और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है।”

अगले 5 वर्षों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में व्यापक रूप से व्यापक, हल्की से मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट तूफान, बिजली और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) की अत्यधिक संभावना है। दिन, यह जोड़ा गया।

आईएमडी अधिकारी ने कहा कि तीन-चार दिनों के बाद दक्षिण प्रायद्वीप क्षेत्र और पूर्वी भारत में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इन इलाकों में फिलहाल लू की स्थिति बनी हुई है।

इसके अलावा, आईएमडी ने 3 से 5 मई के बीच जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़े: सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल से मिले Kanhaiya Kumar

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.