Jharkhand के ग्रामीण क्षेत्रों में उत्साह एवं वोटिंग ट्रेंड के क्या मायने?

देशभर में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत Jharkhand में सोमवार को दूसरे चरण में तीन सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ.

झारखंड की अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा ने बताया कि शाम पांच बजे मतदान समाप्त होने के बाद प्राप्त प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार लगभग 62 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. हालांकि शाम पांच बजे के बाद भी कई बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं. उन सभी मतदाताओं को भी वोटिंग का अवसर दिया जाएगा. इसलिए अंतिम आंकड़े आने पर मतदान प्रतिशत में वृद्धि की संभावना है.

Jharkhand News: गांडेय उपचुनाव में शाम 5 बजे तक हुई 66.45% मतदान

गांडेय विधानसभा उपचुनाव के लिए शाम पांच बजे तक 66.45% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस उपचुनाव में जेएमएम की कल्पना सोरेन चुनाव मैदान में हैं. गांडेय में उपचुनाव जेएमएम विधायक सरफराज अहमद के त्यागपत्र के कारण हो रहा है. इस सीट के लिए मतगणना की तिथि 4 जून निर्धारित की गई है.

Jharkhand News: तीनों लोकसभा क्षेत्र में इंडिया गठबंधन तथा भाजपा के बीच टक्कर

झारखंड में सोमवार को जिन तीन लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ उन सभी क्षेत्रों में इंडिया अलायंस और बीजेपी के उम्मीदवारों के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल रही है. हजारीबाग लोकसभा सीट पर बीजेपी के मनीष जायसवाल और कांग्रेस के जेपी पटेल के बीच मुकाबला है. मनीष जायसवाल हजारीबाग सदर के विधायक हैं जबकि जेपी पटेल मांडू विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं.

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जेपी पटेल ने बीजेपी छोड़कर कांग्रेस का दामन थामा और कांग्रेस ने उन्हें उम्मीदवार बनाया. चतरा सीट पर बीजेपी के कालीचरण सिंह और कांग्रेस के केएन त्रिपाठी के बीच कांटे की टक्कर है. वहीं कोडरमा में केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी की प्रतिष्ठा दांव पर है जहां उन्हें इंडिया अलायंस के साझा प्रत्याशी भाकपा-माले विधायक विनोद कुमार सिंह से कड़ी चुनौती मिल रही है.

यह भी पढ़े: झुकना आदिवासियों के डीएनए में नहीं, और मजबूत होंगे हेमंत: Kalpana Soren

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.