Bihar में किस नेता ने की कितनी रैलियां, यहां जाने

Patna: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में Bihar की 8 सीटों पर मतदान 1 जून को होना है, जबकि वोटो की गिनती 4 जून को होगी।

इस चुनाव मैं मुकाबला मुख्य रूप से एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है। ऐसे में दोनों गठबंधनों के नेताओं ने मतदाताओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। चुनाव की तपिष्ठ और उसे पर बढ़ते तापमान के बीच सभी पार्टियों के नेताओं ने चुनाव प्रचार में जमकर पसीना बहाया। राजद के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने चुनाव प्रचार में जमकर पसीना बहाया राजद के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव चुनावी रैलियां के मामले में सबसे अव्वल रहे।

तेजस्वी यादव ने लोकसभा चुनाव में कुल 251 सभा की और इंडिया महागठबंधन प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे। वही बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने 72, उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने 114 और उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने स्वभाव में ज्यादा जनसंपर्क अभियान पर जोर दिया। इस इलेक्शन में उन्होंने 551 दौरे किए।

Bihar News: नेताओं ने चुनाव प्रचार में जमकर बहाया पसीना

एनडीए की तरफ से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने जमकर चुनावी सभाएं और रोड शो की है। वहीं उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिंह ने काफी जनसंपर्क अभियान किया। दरअसल यह नेता खुद चुनाव नहीं लड़ रहे थे, इस वजह से इन्होंने एनडीए प्रत्याशियों के लिए जमकर पसीना बहाया। चुनाव प्रचार के बीच नीतीश कुमार ने जहां अपनी सरकार की उपलब्धियां की नई और राजद पर निशाना साधा।

इस दौरान वे अपनी सभा में लोगों को यह भरोसा देते दिखे कि अब एनडीए छोड़कर नहीं जाएंगे दूसरी तरफ सम्राट चौधरी राजद प्रमुख लालू यादव और उनके परिवार पर आक्रामक दिखे।

तेजस्वी यादव ने कमर दर्द के बावजूद किए 251 सभाएं

राजद की तरफ से तेजस्वी यादव इस बीच कमर दर्द से परेशान भी रहे और उन्हें व्हीलचेयर का सहारा लेना पड़ा, परंतु चुनावी प्रचार से खुद को अलग नहीं किया। पिछले 54 दिनों में तेजस्वी ने 251 चुनावी सभाएं की। इनकी अधिकांश सभाओं मैं विकासशील इंसान पार्टी के संस्थापक मुकेश साहनी भी संग रहे। इस दौरान हुए करीब सभी लोकसभा क्षेत्र में पहुंचे और महागठबंधन में शामिल दलों के प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे।

तेजस्वी यादव ने 3 अप्रैल से 2 में तक 92 चुनावी सभाएं कर राजद और सहयोगियों परियों के लिए चुनाव प्रचार किया। इसके पश्चात उन्हें कमर में दर्द होना शुरू हो गया। कमर दर्द के बीच 28 दिनों में उन्होंने 159 चुनावी सभाएं की।

Bihar News: आखिरी चरण का चुनाव 1 जून को, रिजल्ट 4 को

आम चुनाव की घोषणा से पूर्व फरवरी में तेजस्वी यादव ने जन्म विश्वास यात्रा के बीच 12 दिनों में सारे 38 जिलों की यात्रा कर सड़क मार्ग से 3500 किलोमीटर की दूरी नापी थी और 19 बड़ी रैलियां के साथ 80 मेगा रोड शो किए थे। बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान मैं 3 मार्च को जन्म विश्वास महारैली के साथ जन्म विश्वास यात्रा का समापन हुआ। जिसमें इंडिया गठबंधन के बड़े नेताओं ने भाग लिया था।

लोकसभा चुनाव 2024 का के पहले चरण का चुनाव हुआ था जबकि आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होने वाला है। नतीजा 4 जून को घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़े: ‘कोई नहीं जानता था महात्मा गांधी को…’: PM Modi का बड़ा दावा

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.