J&K को वापस दिलाएंगे राज्य दर्जा, ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान’- राहुल गांधी

Rahul Gandhi: जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने अपनी रणनीति को तेज़ कर दिया है. लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने श्रीनगर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला से मुलाकात की.

इस मुलाकात का मुख्य उद्देश्य आगामी चुनावों के लिए गठबंधन पर चर्चा करना था. राहुल गांधी ने इस मौके पर एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा और ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान’ खोलने की बात कही. उन्होंने जम्मू-कश्मीर की जनता को आश्वासन दिया कि कांग्रेस पार्टी सत्ता में आने पर राज्य का पूर्ण दर्जा वापस दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा “हम जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनके लोकतांत्रिक अधिकार वापस दिलाएंगे और राज्य का दर्जा बहाल करेंगे.”

‘जम्मू-कश्मीर से मेरा खून का रिश्ता है’: Rahul Gandhi

राहुल गांधी ने इस संबंध में एक ट्वीट में भी अपनी भावना व्यक्त की जिसमें उन्होंने कहा “जम्मू-कश्मीर से मेरा खून का रिश्ता है. यहां के लोगों के दिलों में जो दुख-दर्द हैं उन्हें मिटाकर राज्य का दर्जा और प्रतिनिधित्व वापस दिलाना ही मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य है.” प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने अपनी पार्टी की प्राथमिकता को स्पष्ट करते हुए कहा कि कांग्रेस और INDIA गठबंधन का मुख्य उद्देश्य जम्मू-कश्मीर को जल्द से जल्द राज्य का दर्जा वापस दिलाना है.

उन्होंने यह भी कहा कि चुनावों से पहले यह उम्मीद थी कि राज्य का दर्जा बहाल हो जाएगा लेकिन अब भी उन्हें उम्मीद है कि यह जल्द ही होगा. कांग्रेस पार्टी जम्मू-कश्मीर में अपनी राजनीतिक पकड़ को मज़बूत करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और भाजपा के खिलाफ कड़ा संघर्ष करने की तैयारी में है. राहुल गांधी की इस यात्रा और बयानबाजी से चुनावी माहौल में नई गर्मी आ गई है और आने वाले समय में यह देखना दिलचस्प होगा कि किस दिशा में राजनीति का रुख बदलता है.

‘पहली बार राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया’:Rahul Gandhi

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र सरकार की नीतियों पर तीखा हमला करते हुए जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग उठाई है.

श्रीनगर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर जोर देते हुए कहा “आजादी के बाद यह पहला मौका है जब एक राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है. इससे पहले केंद्रशासित प्रदेशों को राज्य का दर्जा दिया जाता था, लेकिन जम्मू-कश्मीर के साथ यह अभूतपूर्व कदम उठाया गया. हमारा राष्ट्रीय घोषणापत्र इस पर पूरी तरह स्पष्ट है कि हम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को उनके लोकतांत्रिक अधिकार वापस दिलाएंगे.”

राहुल गांधी ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा “जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए मेरा संदेश है कि हम आपकी हरसंभव मदद करेंगे. हम जानते हैं कि आप कठिन दौर से गुजर रहे हैं और हम चाहते हैं कि हिंसा का अंत हो. जैसा कि मैंने भारत जोड़ो यात्रा में भी कहा था हम नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलना चाहते हैं सम्मान और भाईचारे के साथ.”

खड़गे ने पीएम नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा “नरेंद्र मोदी आजकल बहुत परेशान हैं. उन्होंने कुछ कानून पास करना चाहा लेकिन उन्हें या तो वापस लेना पड़ा या JPC को भेजना पड़ा। विपक्ष ने इन्हें इसलिए पास नहीं होने दिया क्योंकि ये कानून किसी के हित में नहीं थे.

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

चुनाव के दौरान जम्मू-कश्मीर को लेकर मोदी जी ने जो वादे किए थे, वे सब जुमले साबित हुए हैं. लेकिन कांग्रेस का वादा है कि हम राहुल गांधी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाएंगे.”

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.