महाराष्ट्र में दलित परिवार के साथ Rahul Gandhi ने खाना पकाया और खाया

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में अपने हालिया दौरे के दौरान Rahul Gandhi ने एक “दलित रसोई” का दौरा किया। दलितों के व्यंजनों की खोज उनकी जिज्ञासा के कारण हुई कि “वे क्या खाते हैं, कैसे पकाते हैं और इसका सामाजिक और राजनीतिक महत्व क्या है”।

शनिवार को कोल्हापुर के उंचाओन गांव में दलित किसान अजय तुकाराम सनाडे के घर के दौरे के दौरान, उन्होंने न केवल परिवार के साथ एक हार्दिक और “मसालेदार” भोजन का आनंद लिया, बल्कि इसे तैयार करने में भी मदद की। विपक्ष के नेता के साथ ‘मराठवाड़ा के दलित रसोई’ पुस्तक के लेखक शाहू पटोले भी थे।

कोई नहीं जानता कि हम क्या खाते हैं: शाहू पटोले

“कोई नहीं जानता कि हम (दलित) क्या खाते हैं,” शाहू पटोले ने कहा। “आपने एक दिलचस्प बात कही कि कोई नहीं जानता कि आप क्या खाते हैं, कैसे पकाते हैं। यही कारण है कि मैं आज यहां आया हूं,” श्री गांधी ने कहा। 54 वर्षीय गांधी रसोई में जाते हैं और लेखक से कहते हैं, “मैं बहुत मसालेदार खाना नहीं खाता”।

मेरे गांव में, वे मेरे घर पर पानी या एक कप चाय भी नहीं पीते: शाहू पटोले

बातचीत फिर दलितों के साथ होने वाले भेदभाव पर आ जाती है। श्री पटोले ने कहा, “मेरे गांव में, वे (उच्च जाति के गांव वाले) मेरे घर पर पानी या एक कप चाय भी नहीं पीते।” उन्होंने कहा, “वे अब मेरे पद का सम्मान करते हैं, लेकिन मेरी जाति का नहीं।” उन्होंने आगे कहा, “लोग (भेदभाव के कारण) अपनी जाति और उपनाम छिपाते हैं।”

Rahul Gandhi और शाहू पटोले ने दोपहर के भोजन के लिए ‘हरभरयांची भाजी’ – चने की सब्जी – बैंगन के साथ ‘तुवर दाल’ और हरे प्याज से बनी एक डिश पकाई। उन्होंने सब्जियों और दाल को महाराष्ट्रीयन शैली की ज्वार भाकरी (ज्वार के आटे से बनी रोटी) के साथ परोसा। सनाडे परिवार ने कहा कि वे “उनके अचानक आने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं थे”।

उन्होंने आईएएनएस को बताया, “पहले, हमने उन्हें पानी और चाय दी और बाद में उन्होंने कहा कि उन्हें भूख लग रही है और उन्होंने हमारी रसोई में हम सभी के लिए कुछ बनाने की पेशकश की।” कांग्रेस नेता ने आज एक्स पर पोस्ट किया, “पटोले और सनाडे परिवार के जाति और भेदभाव के व्यक्तिगत अनुभवों को ध्यान में रखते हुए, हमने दलितों के व्यंजनों के बारे में जागरूकता की कमी और इस संस्कृति को दस्तावेज करने के महत्व पर चर्चा की।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि संविधान बहुजनों को हिस्सा और अधिकार देता है और हम उस संविधान की रक्षा करेंगे। लेकिन समाज में सभी के लिए वास्तविक समावेश और समानता तभी संभव होगी जब हर भारतीय अपने दिल में भाईचारे की भावना के साथ प्रयास करेगा, श्री गांधी ने कहा।

यह भी पढ़े: सलमान खान का ‘Singham Again’ में कैमियो: बड़ा क्रॉसओवर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *