Anand Sharma के पार्टी से अलग राय पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया

New Delhi: Anand Sharma ने जाति जनगणना पर सवाल उठाए और कहा कि यह बेरोजगारी और समाज में व्याप्त असमानताओं का रामबाण इलाज नहीं हो सकता और न ही समाधान.

Anand Sharma को सीडब्ल्यूसी की बैठकों में इस मामले पर चर्चा करनी चाहिए थी

कांग्रेस नेताओं ने गुरुवार को अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखे आनंद शर्मा के पत्र पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वरिष्ठ नेता और कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य शर्मा को सीडब्ल्यूसी की बैठकों में इस मामले पर चर्चा करनी चाहिए थी। शर्मा ने जाति जनगणना पर सवाल उठाते हुए कहा है कि यह बेरोजगारी और समाज में व्याप्त असमानताओं के लिए रामबाण या समाधान नहीं हो सकता है।

पवन खेड़ा ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “आनंद शर्मा एक वरिष्ठ नेता हैं। वह सीडब्ल्यूसी के सदस्य भी हैं। इसलिए अगर उन्हें कोई चर्चा करनी है तो वह वहां कर सकते हैं।”

Anand Sharma Letter: पार्टी में सभी मुद्दों पर चर्चा करने का लोकतंत्र है: डॉ. सैयद नसीर हुसैन

सांसद डॉ. सैयद नसीर हुसैन ने भी इसमें शामिल होते हुए कहा कि पार्टी ने जाति आधारित कोई राजनीति नहीं की है। हुसैन ने कहा, “यह पार्टी हर भारतीय की है। जाति जनगणना के आधार पर हम सभी वर्गों के लिए नीतियां बनाने में सक्षम होंगे। हमने कोई जाति-आधारित राजनीति नहीं की है। पार्टी में सभी मुद्दों पर चर्चा करने का लोकतंत्र है।”

आनंद शर्मा ने खड़गे को लिखे अपने पत्र में कहा कि कांग्रेस ने कभी भी पहचान की राजनीति नहीं की है और न ही इसका समर्थन किया है और कई लोग पार्टी के अपनी ऐतिहासिक स्थिति से हटने को लेकर चिंतित हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी की स्थिति की अभिव्यक्ति संतुलित होनी चाहिए और क्षेत्रीय और जाति-आधारित संगठनों के कट्टरपंथी रुख से बचना चाहिए। यह उल्लेख करने की आवश्यकता है कि जातिगत भेदभाव की गणना करने के लिए आखिरी जनगणना 1931 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के दौरान हुई थी।

स्वतंत्रता के बाद, सरकार द्वारा एक सचेत नीतिगत निर्णय लिया गया कि जनगणना में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को छोड़कर, जो कि राज्यों द्वारा एकत्र किया जाता है, जाति-संबंधी प्रश्नों को शामिल नहीं किया जाए। “स्वतंत्रता के बाद सभी जनगणना आयुक्तों ने ओवरलैप, दोहराव, डेटा में सटीकता की कमी और संदिग्ध प्रामाणिकता का हवाला देते हुए राष्ट्रीय जाति जनगणना के अपने कारणों और अस्वीकृति को दर्ज किया है।

मेरे विचार में, जाति जनगणना न तो रामबाण हो सकती है और न…. Anand Sharma

शर्मा ने कहा, “मेरे विचार में, जाति जनगणना न तो रामबाण हो सकती है और न ही बेरोजगारी और मौजूदा असमानताओं का समाधान हो सकती है। इस महत्वपूर्ण और संवेदनशील विषय पर समय-सम्मानित नीति से मौलिक विचलन के प्रमुख दीर्घकालिक राष्ट्रीय निहितार्थ हैं।”

यह भी पढ़े: Baghel ने Electoral Bonds को बताया ‘साल का सबसे बड़ा घोटाला’

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.