चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार को Sanjay Raut ने दी ये सलाह, जानें क्यामामला

Mumbai: Sanjay Raut: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार 10 जून 2024 को अपनी नई मंत्रिमंडल की तीसरी पारी में सभी नवनियुक्त मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा किया.

https://twitter.com/ipkhabar/status/1800516070257951154

इस संबंध में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की शिवसेना के नेता संजय राउत ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू को एक सलाह दी है.

अपने कोटे से किसी मुस्लिम व्यक्ति को मंत्री बनाना चाहिए था: Sanjay Raut

संजय राउत ने कहा “प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कोटे से किसी मुस्लिम को मंत्री नहीं बनाया लेकिन लोग नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से सवाल करेंगे कि आपने ऐसा क्यों नहीं किया? आपको अपने कोटे से किसी मुस्लिम व्यक्ति को मंत्री बनाना चाहिए था.” उन्होंने यह भी सवाल उठाया कि नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड और चंद्रबाबू नायडू की TDP को कोई बड़ा मंत्रालय क्यों नहीं मिला.

दरअसल बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में JDU के कोटे से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर को मंत्री बनाया गया है. वहीं TDP के कोटे से राममोहन नायडू को मंत्री पद दिया गया है.

Sanjay Raut के बयान ने राजनीतिक हलकों में एक नई बहस छेड़ दी

राममोहन नायडू को नागर विमानन मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है जो पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास थी. इस बार सिंधिया के मंत्रालय में बदलाव करते हुए उन्हें संचार मंत्री बनाया गया है और इसके साथ ही उन्हें पूर्वोत्तर मामलों के मंत्रालय की भी जिम्मेदारी दी गई है. संजय राउत के बयान ने राजनीतिक हलकों में एक नई बहस छेड़ दी है विशेषकर अल्पसंख्यक समुदायों के प्रतिनिधित्व के सवाल को लेकर.

उन्होंने नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू को अपने कोटे से मुस्लिम नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल करने की आवश्यकता पर बल दिया है ताकि सरकार में सभी समुदायों का उचित प्रतिनिधित्व हो सके. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नई मंत्रिमंडल की घोषणा के बाद विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियाँ नवनियुक्त मंत्रियों को सौंपी गई हैं. जेडीयू नेता ललन सिंह को पंचायती राज और मत्स्यपालन, पशुपालन एवं दुग्ध मंत्रालय का कार्यभार दिया गया है.

चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री बनाया गया

वहीं जेडीयू के रामनाथ ठाकुर को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल जेडीयू नेता एचडी कुमारस्वामी को भारी उद्योग और इस्पात मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री बनाया गया है.

नई मंत्रिमंडल संरचना में विभिन्न नेताओं को महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारियाँ सौंपकर प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार के समग्र विकास और विभिन्न क्षेत्रों में संतुलित प्रगति का संदेश दिया है. पंचायत स्तर से लेकर भारी उद्योग तक हर विभाग को सक्षम नेतृत्व प्रदान करने का प्रयास किया गया है.

संजय राउत के बयान के बाद यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि कैसे ये नियुक्तियाँ राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों में प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करती हैं और किस तरह से ये नेता अपने-अपने विभागों में कार्य करते हुए देश की प्रगति में योगदान देंगे.

यह भी पढ़े: चोरों की कोशिश हुई नाकाम, लोहे के पोल और तार की कर रहे थे चोरी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.