मुखिया के दबंगई से आहत होकर DC कार्यालय पहुंचे ग्रामीण

लातेहार :अबुआ आवास(abua awas) झारखंड सरकार की महत्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी योजना में से एक है. जिसमें आवास विहीन लोगों को झारखंड सरकार घर के लिए दो लाख रुपया अनुदान दे रही है. इस योजना में पक्का तीन कमरा, शौचालय और रसोई घर बनाना है.आपको बताये कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का सपना था कि झारखंड के हर वह गरीब और असहाय लोगों को अबुआ आवास योजना का लाभ मिले, जिसका वह हकदार है,

लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का सपना लातेहार जिले के बालूमाथ प्रखंड के धाधू पंचायत में टूटकर बिखर रहा है. यहां सरकार की यह योजना कागजातों पर ही सिमट कर रह गया है. इस योजना को लेकर लातेहार मे पंचायत के प्रतिनिधि ही अवैध उगाही में सक्रिय हो गए हैं.लातेहार जिले के बालूमाथ प्रखण्ड के ग्राम पंचायत धाधू कि मुखिया द्वारा 15 वीं वित्त एवं टी० सी० बी० में बिना काम किये पुरे पैसा निकालने का मामला सामने आया है

अबुआ आवास में पैसा लेने का मामला प्रकास में आया है।, ग्राम धाधू पंचायत ग्राम के ग्राम प्रधान ग्राम मुरगांव सिकेन्द्र गंझू, ग्राम- चितरपुर, मेसरा उरांव,ग्राम प्रधान पंचायत धाधू थाना बालूमाथ जिला लातेहार के ग्रामीणों ने कहा कि ग्राम पंचायत धाधू कि मुखिया कुंवारी भगवती पति रामवृक्ष उरांव द्वारा 15 वीं वित्त से ग्राम भैसादोन में नीम पेड़ से छठ घाट तक पी० सी० पथ निर्माण प्रा० राशि 1,99,000/-, ग्राम भैसादोन में मुकेश यादव के घर से बिहारी यादव के घर तक नाली निर्माण प्रा० राशि 99,000/-,. ग्राम- भैसादोन में लाला यादव के घर से रा० उ० म० विद्यालय तक नाली निर्माण प्रा० राशि- 1,99,000/-, यह काम हुआ भी नहीं है और कुल राशि निकासी हो चुका है।

यह जाँच का विषय है एवं अबुआ आवास निहायत गरीब को नही मिला। जिसका पहले से पक्का मकान बना है। उसी को अबुआ आवास दिया गया है और कई गरीब व्यक्ति को आवास देने के एवज में 15 से 20 हजार रूपये लिया गया है जो ग्राम हेमपुर में मुरारी गंझु पिता हरीलाल गंझु से 15,000/- रूपया मुखिया द्वारा लिया गया है।

जो गरीब व्यक्ति बैल बेच कर दिया है एवं ग्राम- मुरगांव में जोगन गंझु पिता गुंगा गंझु से 15,000/- रूपया लिया गया है एवं ग्राम भैसादोन में यशवंत यादव पिता कंगलू यादव से 15,000/- रूपया लिया गया है एवं गुड़िया देवी पिता मनीष यादव से 15,000/- रुपया लिया गया है धाधू पंचायत के अन्तर्गत सभी अबुआ आवास में पैसा लिया जा रहा है जिसका पूर्व से पक्का मकान बना है।

सिमा देवी, पति गेंदा भुईया, ग्राम- भैसादोन, खुशबू कुमारी, पति राजू गोप, ग्राम-चितरपुर, मुखिया की सासु माँ जमनी मसोमात पति स्व० रामसहाय उरांव ग्राम- धाधू सभी का पूर्व से पक्का मकान बना हुआ है ऐसे लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है जो इस योजना के लायक है ही नहीं .क्या इसी तरह पूरा होगा प्रदेश में राज्य सरकार का सपना,आखिर वैसे लुटेरे बिचौलियो पर कर्रवाई कब होगी यह एक बड़ा सवाल है.

ग्रामीण योजनाओं में जमकर हो रही है धांधली, बिना काम के ही निकाल लिए पैसे

हमारे देश में घोटाला और घोटालेबाजों की कमी नहीं है, अगर ढूंढने निकलेंगे तो ऐसे ऐसे घोटालेबाजों की फौज मिल जाएगी, जिन्होंने करोड़ों अरबों रुपये आम जनता के ढकार के बैठे हों। लेकिन कई घोटाले ऐसे भी हुए, जिनका पर्दाफाश हुआ। लेकिन ये घोटाले अक्सर बड़े-बड़़े होते हैं, जो सबके सामने आ जाते हैं, और कुछ हद तक कार्रवाई भी होती है। लेकिन ग्रामीण स्तर पर जो घोटाले होते हैं, उसपर ना तो नेताओं की नजर पड़ती है, ना ही कार्रवाई होती है।

सबसे ज्यादा घोटाले ग्राम पंचायत स्तर की योजनाओं में होते हैं। कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है लातेहार से, जहां कई योजनाओं के नाम पर लाखों रुपये निकाल लिए गए, लेकिन काम तक शुरु नहीं हुआ है। बालूमाथ प्रखंड अंतर्गत धाधू पंचायत में 15वें वित्त आयोग के क्रियान्यन में भारी अनियमितता बरती जा रही है। ऐसी अनियमितता की एक दो नहीं बल्कि तीन योजनाओं का चयन फर्जी ग्राम सभा से किया जा रहा है। योजनाओं का क्रियान्वयन में भी लापरवाही सर चढ़कर बोल रहा है। योजनाओं को प्रारंभ भी नहीं किया जा रहा है और राशि की निकासी धड़ल्ले से की जा रही है।

बिना निर्माण के पैसे निकाल लिए गए

ग्रामीणों ने कहा कि ग्राम पंचायत धाधू कि मुखिया कुंवारी भगवती पति रामवृक्ष उरांव द्वारा 15 वीं वित्त से ग्राम भैसादोन में नीम पेड़ से छठ घाट तक पी० सी० पथ निर्माण प्रा० राशि 1,99,000/- रुपए की लागत से होना था लेकिन कार्य हुआ भी नहीं और पूरे पैसे की निकासी कर फर्जीवाड़ा कर दिया गया ग्राम भैसादोन में मुकेश यादव के घर से बिहारी यादव के घर तक नाली निर्माण प्रा० राशि 99,000/-,. ग्राम- भैसादोन में लाला यादव के घर से रा० उ० म० विद्यालय तक नाली निर्माण प्रा० राशि- 1,99,000/-, यह काम हुआ भी नहीं है और कुल राशि निकासी हो चुका है।
योजनाओं को प्रारंभ भी नहीं किया जा रहा है और राशि की निकासी धड़ल्ले से की जा रही है।

एवं भैसादोन स्कूल के पास खेल मैदान निर्माण में काम हुआ भी नहीं और 63,990/- रूपया का निकासी हो चुका है,. ग्राम धाधू में मॉडल स्कूल के पास खेल में मैदान निर्माण में भी 36,972/- रूपया का निकासी हो चुका है। जबकि एक भी काम नहीं किया गया है।

पूरे जिले में लूट मची हुई है
सूत्रों की माने तो पूरे लातेहार में पूरी तरह से लूट मची हुई है सभी जगह बिचौलिए हावी हैं पूरे लातेहार जिला में जमकर कमीशन खोरी का खेल चल रहा है कमीशन खोरी के लालच में अधिकारी और बिचौलियों का मनोबल इतना बड़ा हुआ है कि बिना काम कराया ही पैसे के निकासी कर रहे हैं पूरे जिले का सहज इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है फिलहाल मामले में जांच के बाद ही खुलासा होगी कितनी गड़बड़ियां हुई है फ़िलहाल बिचौलियो के कार्रवाई भी शक के दायरे में है

लातेहार से रुपेश अग्रवाल की रिपोर्ट

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.